WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Antivirus Kya Hota Hai | एंटीवायरस क्या है?

इस पोस्ट में आप जानेंगे Antivirus kya hota hai। और यह किस तरह से आपके कंप्यूटर या लैपटॉप के लिए जरूरी है। साथ ही हम जानेंगे कि एंटीवायरस कितने प्रकार का होता है। तो आइए विस्तार से जानते हैं-

एंटीवायरस क्या है
Antivirus kya hota hai

Antivirus Kya Hota Hai (What is Antivirus in Hindi)

एंटीवायरस एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है इसका इस्तेमाल कंप्यूटर में मौजूद वायरस को रोकने, स्कैन करने तथा पता लगाने और हटाने के लिए किया जाता है। एंटीवायरस वायरस आपके कंप्यूटर या लैपटॉप में मौजूद वायरस का पता लगाने, रोकने और हटाने में आपकी मदद करता है।

एंटीवायरस को एंटी-मैलवेयर की नाम से भी जाना जाता है। यह हमारे कंप्यूटर को मैलवेयर और स्पाइवेयर जैसे खतरनाक वायरस से भी बचाता है। एंटीवायरस हमारे कंप्यूटर की सभी फाइलों को स्कैन करता है उसके बाद उसमें वायरस को हटाकर हमारे सिस्टम को प्रोटेक्ट करता है। अभी तक आपने सीखा Antivirus kya hota hai आगे आप जानेंगे एंटीवायरिस से जुड़ी हुई अन्य महत्वपूर्ण जानकारी जिसमें बताया गया है कि एंटीवायरस काम कैसे करता है।

एंटीवायरस की विशेषताएं क्या है?

एंटीवायरस के अंदर काफी सारे फीचर मिलते हैं। जिसकी सहायता से आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप को सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं।साथ ही मालवेयर स्पाईवेयर जैसे अटैक से अपने लैपटॉप या कंप्यूटर को बचा सकते हैं। एंटीवायरस की विशेषताएं निम्नलिखित है:

  • Quick Scan
  • Custom scan
  • Background Scan
  • Memory Scan
  • Boot Time Scan
  • Remover Device Scan
  • Fully Scan

एंटीवायरस कैसे काम करता है?

Scanning, Heuristic Scanning, Behavioral Scanning इन तीनों तरीकों से एंटीवायरस आपके कम्प्यूटर में मौजूद वायरस की पहचान करता है। Behavioral scanning से पता चलता है कि इंस्टॉल्ड प्रोग्राम के अंदर कोई संदेहजनक गतिविधि तो नहीं हो रही, ऐसा होने पर यूजर को खतरे की सूचना प्रदान करता है।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर क्या है?

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कंप्यूटर और नेटवर्क से वायरस को तथा अन्य मालवेयर को रोकने खोजने हटाने और पता लगाने के लिए डिजाइन किया गया एक सॉफ्टवेयर होता है। जिसकी मदद से कई तरह के वाइरस और मैलवेयर जैसे वर्म्स, ट्रोजन, एडवेयर और रैंसमवेयर का पता चलता है, और उन्हें यह रोकता है और हटाता भी है।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर को एंटी मैलवेयर सॉफ्टवेयर भी कहा जाता है। इसमें कई तरह की तकनीक का इस्तेमाल किया जाता है, वास्तविक समय सुरक्षा और नियमित अपडेट के साथ-साथ एंटीवायरस सॉफ्टवेयर में निम्नलिखित क्षमता भी होती है। जैसे- ऑनलाइन ब्राउजिंग को नियंत्रित करना, असुरक्षित पेजों को ब्लॉक करना आदि।

एंटीवायरस कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य रूप से तीन प्रकार के एंटीवायरस प्रयोग किए जाते हैं। इसके अलावा कंप्यूटर पर लिए जा कार्य के ऊपर भी निर्भर करता है की आपको कोन सा एंटीवायरस प्रयोग करना चाहिए। एंटीवायरस के प्रकार निम्नलिखित हैं:-

  1. Anti-Virus: अगर आपके पास एक घरेलू कंप्यूटर है, जिसका उपयोग कभी-कभी होता है तो आप इस साधारण Anti-Virus का use कर सकते हैं। यह आपके सिस्टम को security और perfomance दोनों प्रदान करता है।
  2. Internet Security: इसके अंदर आपको Sequrity, Performance, Simplicity के साथ साथ Privacy की भी सुरक्षा मिलती है। अगर आप इंटरनेट का अधिक इस्तेमाल करते हैं या बैंकिंग use करते हैं तो आपको इस एंटीवायरस का प्रयोग करना चाहिए।
  3. Total Security: इसके अंदर आपको पूरी सुरक्षा मिलती है। इसमें आपको ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों सिक्योरिटी मिलती है। टोटल सिक्योरिटी एंटीवायरस में Security, Performance, Simplicity, Privacy PC, Mac, Mobile, Password और File Protection जैसे ऑप्शन मिलते हैं। इसकी सहायता से आप अपने सिस्टम को Fully Sequre कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Basic Computer Course me kya kya hota hai

वायरस और एंटीवायरस में क्या अंतर है?

  • Virus: वायरस एक हानिकारक कंप्यूटर प्रोग्राम है जो खुद को रिप्लिकेट करके सिस्टम को संक्रमित करने का प्रयास करता है
  • Antivirus: जबकि एंटीवायरस सॉफ्टवेयर सिस्टम को वायरस और मालवेयर से सुरक्षित रखने का प्रयास करता है। और मालवेयर को पहचानकर हटाने का प्रयास करता है।
  • Virus: वायरस आपके सिस्टम को संक्रमित करने का प्रयास करता है और नुकसान पहुंचता है। जैसे कि डेट हटाना, सिस्टम को कंट्रोल करना आदि।
  • Antivirus: जबकि एंटीवायरस सिस्टम को वायरसों से बचाने और सुरक्षित रखने का प्रयास करता है।

Top 10 Antivirus List 2024

काफी सारी कंपनी है जो एंटीवायरस बनाती है। उनमें से कुछ कंपनी फ्री एंटीवायरस भी प्रदान करती है। अगर आप एंटीवायरस नहीं खरीद सकते तो आप फ्री एंटीवायरस का भी उपयोग कर सकते हैं। यहां मैं आपको कुछ एंटीवायरस की लिस्ट प्रोवाइड कर रहा हूं जिसमें से आप अपने use के हिसाब से एंटीवायरस को सेलेक्ट कर सकते हैं।

  1. Bitdefender Antivirus Plus
  2. Kaspersky Anti-virus Protection
  3. Norton 360 Antivirus Plus
  4. Avast Free Antivirus
  5. Quick Heal Total Sequrity
  6. McAfee Total Protection
  7. AVG Ultimate Antivirus
  8. Malwarebytes Premium
  9. Sophos Home Premium
  10. Trend Micro Maximum Sequrity

Conclusion:

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया Antivirus Kya Hota Hai | एंटीवायरस क्या है? के बारे में, उम्मीद करते आपको एंटीवायरस से संबंधित सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे? अगर फिर भी कोई सवाल या सुझाव है तो आप कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं।

FAQS:

एंटीवायरस कितने का होता है?

एंटीवायरस का प्राइस 699 रुपए या इससे अधिक हो सकता है। यह अलग अलग वेबसाइट पर कम या ज्यादा हो सकता है।

एंटीवायरस की खोज किसने की थी?

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का आविष्कार सन् 1987 में एंड्रियास लुनिंग और काई फिगे ने की थी।

नंबर 1 फ्री एंटीवायरस क्या है?

Bitdefender Total Sequrity सबसे अच्छा एंटीवायरस माना जाता है।

Monu Sharma

Hello Friends, मेरा नाम है Monu Sharma में इस blog का Admin हूँ। पिछले 3 सालों से लगातार content writing का काम कर रहा हूँ। मेरा मुख्य उद्देश्य है, लोगों तक हिंदी भाषा में सही जानकारी पहुचाना।

Leave a Comment

मकर संक्रांति पर इन 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, धन की नहीं होगी कमी Best Business Ideas: जिससे हर महीने कमायें 30 से 40 हज़ार रुपये