WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

किसानों का 2 लाख तक का कर्ज होगा माफ़, 29 जिलों के किसानों को सीधा लाभ, लिस्ट जारी

Kisano Ka Karz Hoga Maaf: छोटे और सीमांत किसान ऋण तो ले लेते हैं लेकिन मुसीबत तक होती है जब प्राकृतिक आपदाओं के चलते फसले खराब हो जाती हैं, और उन्हें कर्ज चुकाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सरकार ने किसानों की समस्याओं को देखते हुए खेती के काम और भी ज्यादा आसान बनाने के लिए कई तरह की योजनाओं को शुरू किया है।

Kisan karz maafi yojana 2024
Kisan karz maafi yojana 2024

किसान क्रेडिट कार्ड योजना के तहत जिला सहकारी बैंक और अधिसूचित प्राइवेट बैंक से किसान ऋण प्राप्त कर सकते हैं। और अगर किसी कारणवश किसान अपना ऋण  नहीं चुका पा रहे हैं तो सरकार की तरफ से ऋण माफी योजना भी चलाई जा रही है इस योजना के तहत किसानों का ₹200000 तक का कर्ज माफ किया जाएगा। लिस्ट जारी की जा चुकी है आईए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से-

सरकार ऐसे किसानों का कर्ज करेगी माफ

दोस्तों सरकार की तरफ से राज्य स्तर पर किसान ऋण माफी योजना चलाई जा रही है। जिसके तहत जिन किसानों के राष्ट्रीयकृत बैंक, जिला केंद्रीय सहकारी बैंक, व्यापारिक बैंक, ग्रामीण बैंक या विभिन्न कार्यकारी सरकारी समितियां से कर्ज लिया है उनका कर्ज माफ किया जाएगा। इस योजना का सीधा लाभ 29 जिलों के किसानों को मिल जाएगा।

उन्हीं किसानों को कर्ज माफी का लाभ मिलेगा जो गन्ने और फलों के साथ पारंपरिक खेती कर रहे हैं। जिन किसानों ने 1 अप्रैल 2015 से 31 मार्च 2019 तक सरकारी बैंक से कर्ज लिया है, महाराष्ट्र सरकार की ओर से ऐसे किसानों का ऋण माफ किया जाएगा। इस योजना के तहत 2 लाख का ऋण माफ किया जाएगा। और महाराष्ट्र में इस योजना का नाम महात्मा ज्योतिराव फुले शेतकरी कर्ज मुक्ति योजना है।

यह भी पढ़ें: महिलाओं को नए साल में मिलेंगे 5 हज़ार रुपये, जल्दी करें आवेदन

जारी हो चुकी है 2024 की लिस्ट

किसान कर्ज मुक्ति योजना का लाभ उठाने के लिए पत्र किसानों को आवेदन करना अनिवार्य है। आपको बता दें इस योजना के तहत महाराष्ट्र के किसान ही आवेदन कर सकते हैं। संबंधित लिस्ट बैंक के द्वारा नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित की जाएगी। इस योजना में किसान अपना नाम चेक कर सकते हैं पहले और दूसरी सूची पहले ही प्रकाशित की जा चुकी है और तीसरी सूची जनवरी 2024 में प्रकाशित की गई है। आप भी सूची में अपना नाम चेक कर सकते हैं और इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इन किसानों को नहीं मिलेगा इस योजना का लाभ

महाराष्ट्र में चलाई जा रही कर्ज माफी योजना का लाभ छोटे और सीमांत किसानों को ही दिया जाएगा। वर्तमान और पूर्व मंत्री के साथ-साथ पूर्व विधायक और सांसद भी योजना के पात्र नहीं होंगे। जो किसान केंद्र राज्य सरकार के तहत नौकरी करते हैं और उनकी आयु 25000 से अधिक है वह भी इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते। इस योजना का लाभ उठाने के लिए जिन किसानों की पेंशन ₹25000 से ऊपर है ऐसे किस भी योजना का लाभ नहीं उठा पाएंगे। साथ ही जो किसान आयकर विभाग का भुगतान करते हैं वह भी इस योजना के लिए पत्र नहीं होंगे।

कैसे उठाएं इस योजना का लाभ

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आधार नंबर को बैंक और विभिन्न कार्यकारी सहकारी समितियां की ऋण कॉपी के साथ लिंक करना अनिवार्य है। बैंकों की तरफ से आधार संख्या और ऋण खाता संख्या के साथ लिस्ट तैयार की जाएगी, और नोटिस बोर्ड पर प्रकाशित किया जाएगा। अगर इस लिस्ट में आपका नाम होगा तो इस योजना का लाभ आप भी उठा सकते हैं। आवेदन के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक करें-

अभी आवेदन करें- Official Website

इसी तरह की अन्य खबरों को पढ़ने और उनका लाभ उठाने के लिए आप हमारे व्हाट्सएप ग्रुप को जरूर ज्वॉइन करें

 

Monu Sharma

Hello Friends, मेरा नाम है Monu Sharma में इस blog का Admin हूँ। पिछले 3 सालों से लगातार content writing का काम कर रहा हूँ। मेरा मुख्य उद्देश्य है, लोगों तक हिंदी भाषा में सही जानकारी पहुचाना।

Leave a Comment

मकर संक्रांति पर इन 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, धन की नहीं होगी कमी Best Business Ideas: जिससे हर महीने कमायें 30 से 40 हज़ार रुपये