WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Android Mobile Se Virus Kaise Hataye | 10 आसान तरीके 2024

आज के इस पोस्ट में आप जानेंगे Mobile Se Virus Kaise Hataye के बारे में। हमारे फोन में वायरस क्यों आता है क्या इसके कारण होते हैं और इस वाइरस को हम अपने फोन से किस तरह से हटा सकते हैं। पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से आपको मिलने वाली है। तो आइए विस्तार से जानते हैं मोबाइल के वाइरस को आप किस तरह से हटा सकते हैं।

Mobile Se Virus Kaise Hataye
Mobile Se Virus Kaise Hataye

वैसे तो एंड्रॉयड को काफी सुरक्षित ऑपरेटिंग सिस्टम माना जाता है। लेकिन उसके बावजूद भी काफी सारे एंड्रॉयड फोन में वायरस आ जाता है। ऐसे में फोन को ज्यादा सुरक्षित रखने के लिए हम प्ले स्टोर के माध्यम से कई सारे एप्लीकेशंस को डाउनलोड कर लेते हैं जो हमारे फोन को वायरस हटाने की बजाय और भी ज्यादा धीमा कर देते हैं। और वायरस हटाने की बजाय हमारे फोन के अंदर और भी ज्यादा वायरस चला जाता है। Mobile Se Virus Kaise Hataye आईए जानते हैं पूरी जानकारी।

मोबाइल वायरस क्या होता है?

मोबाइल वायरस एक तरह का सॉफ्टवेयर प्रोग्राम होता है। जो हमारे मोबाइल को हानि पहुंचाने के लिए विकसित किया जाता है। अगर यह गलती से भी हमारे मोबाइल के अंदर इंस्टॉल हो जाता है तो यह हमारे पूरे मोबाइल को Infected कर सकता है। यह एक प्रकार के Malicious Software होते हैं, जो कि हमारे मोबाइल में मौजूद डाटा को मिटा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल को हैक भी कर सकते हैं। साथ ही हमारे मोबाइल की स्पीड को भी धीमा कर सकते हैं।

Mobile Se Virus Kaise Hataye यह जानने से पहले हमें इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। जैसे कि मोबाइल में वायरस क्यों आता है, इसके नुकसान क्या होते है, फोन में वायरस पता कैसे करें आदि।

मोबाइल में वायरस क्यों आता है?

मोबाइल में हमारी गलती की वजह से ही वायरस इंस्टॉल होता है। जब हम अपने फोन में किसी भी तरह की एप्लीकेशन को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर लेते हैं। उसकी वजह से हमारे फोन में वायरस जा सकता है। इसके अलावा काफी सारे और भी कारण हो सकते हैं जिन्हें नीचे बताया गया है।

1. किसी भी Thurd Party वेबसाइट या लिंक पर क्लिक करना

अक्सर हम अनजाने में किसी भी Thurd Party लिंक पर क्लिक कर देते हैं। और उसकी वजह से हमारे मोबाइल के अंदर वायरस आ जाता है। लिंक पर क्लिक करते ही हमारे फोन के अंदर वह इंस्टॉल हो जाता है जिसकी वजह से हमारे फोन को नुकसान हो सकता है तो हमें ऐसे किसी भी Thurd Party वेबसाइट की लिंक पर क्लिक करने से बचना चाहिए।

2. मोबाइल को समय पर अपडेट ना करना

मोबाइल में मौजूद Bugs, Performance और Security Error को Fix करने के लिए मोबाइल कंपनी द्वारा लगातार अपडेट्स लॉन्च करती रहती हैं। लेकिन जब उन सॉफ्टवेयर्स को हम अपडेट नहीं करते हैं तब फोन में मौजूद Security Error की वजह से हमारे फोन में वायरस आ जाता है।

3. Thurd Party Apps डाउनलोड करना

प्ले स्टोर या किसी भी असुरक्षित थर्ड पार्टी लिंक से App डाउनलोड करने पर हमारे फोन के अंदर वायरस आ सकता है।

4. Blutooth से फाइल शेयर करना

अगर हम किसी भी ऐसे फोन से अपने फोन के अंदर कोई भी फाइल ब्लूटूथ के जरिए भेज रहे हैं जिसमें पहले से वायरस है तो हमारे फोन के अंदर वायरस आ सकता है।

मोबाइल में वायरस से होने वाले नुकसान

वायरस से हमारे मोबाइल के अंदर निम्नलिखित नुकसान हो सकते हैं-

  • वायरस से हमारे मोबाइल की स्पीड काफी कम हो जाती है।
  • भारत से हमारे मोबाइल की बैटरी भी जल्दी खत्म हो जाती है।
  • वायरस हमारे मोबाइल के प्रोसेसर को भी क्षति पहुंचाता है।
  • वायरस हमारे मोबाइल को नियंत्रित कर सकता है, जिसकी वजह से डाटा चोरी हो सकता है।
  • वायरस से हमारे मोबाइल के अंदर हीटिंग का issue भी आता है।
  • वायरस से हमारे मोबाइल के अंदर अनवांटेड एप्लीकेशंस इंस्टॉल हो जाती है।

फोन में वायरस कैसे पता करें?

फोन के अंदर काफी सारे असामान्य लक्षण होते हैं। जिसकी वजह से हम पता कर सकते हैं जेसे- फोन का अचानक से गर्म होना, अनवांटेड एप्स का इंस्टाल होना, फोन की बैटरी जल्दी खत्म होना, फोन की स्क्रीन पर बार-बार पॉप मैसेज आना, फोन का डाटा जल्दी से खत्म होना, अचानक से फोन का हैंग होना आदि।

Mobile Se Virus Kaise Hataye (फोन से वायरस कैसे हटाएं)

ऊपर इस पोस्ट में हमने मोबाइल के वायरस के बारे में काफी सारी जानकारी प्राप्त की है। अब हम जानेंगे Mobile Se Virus Kaise Hataye के बारे में कुछ जरूरी बातें। जिनको ध्यान में रखते हुए आप अपने फोन के वाइरस को पूरी तरह से हटा सकते हैं आईए जानते हैं-

1. मोबाइल को Reset कीजिए

मोबाइल से वायरस को हटाने के लिए सबसे आसान और अच्छा उपाय है क्या आप अपने मोबाइल को रिसेट कर सकते हैं जिससे आपका फोन के अंदर उपलब्ध डाटा पूरी तरह से डिलीट हो जाता है जिसमें वायरस फाइल्स भी हो सकती हैं।

फोन को रिसेट करने से हमारे फोन की Performance भी काफी अच्छी हो जाती है। और फोन बिल्कुल नया जैसा अनुभव होता है। आप अपने मोबाइल फोन को Reset करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें-

  • सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग्स को ओपन करें।
Mobile Se Virus Kaise Hataye 1 1
Settings
  • अब आप Aditional Settings पर क्लिक करें।
Mobile Se Virus Kaise Hataye 2
Aditional Settings
  • अब आपको नीचे की तरफ एक ऑप्शन दिखाई देगा Back up & Reset इस पर क्लिक कीजिए।
Mobile Se Virus Kaise Hataye4
Back up and reset
  • अब आपको Reset Phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
Mobile Se Virus Kaise Hataye3
Reset phone
  • अब आपको Reset Factory Settings का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक कीजिए।
Mobile Se Virus Kaise Hataye 2 1
Reset Factory Settings
  • अब आप अपनी फोन का पासवर्ड एंटर करें।

2. एक अच्छे एंटीवायरस का उपयोग करें

अपने फोन की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमें अपने फोन के अंदर एक अच्छा एंटीवायरस इंस्टॉल करना होगा जो हमारे फोन को वायरस से प्रोटेक्ट कर सके।

3. Unknown Apps को हटाएं

हमारे फोन में कुछ ऐसी Apps होती है जिनका use हम नहीं करते हैं। और ना ही हमें पता होता है कि इन एप्लीकेशंस का Developer या फिर Publisher कौन है। तो ऐसी अनचाही apps को हमें अपने फोन से हटा देना चाहिए।

4. फोन को समय-समय पर अपडेट करें

अपने फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम को समय-समय पर अपडेट करते रहें। जब भी कंपनी कोई नया अपडेट लॉन्च करती है उसमें हमारे फोन की Security, Performance, Bugs आदि को ध्यान में रखते हुए करती है। ऐसे में समय-समय पर अपने फोन को अपडेट करते रहे।

5. अनचाही Files और Apps को हटाएं

हमारे फोन के अंदर कुछ ऐसी Files और Apps होते हैं जिनका use हम नहीं करते उसके बाद भी वह हमारे फोन की स्टोरेज में रहते हैं। ऐसे अनचाहे Apps और Files को अपने फोन से हटा सकते हैं।

6. फोन की Storage को साफ रखें

अनचाहे Files, Folders, कुकीज, कैश आदि अनावश्यक डाटा को अपने फोन से समय समय पर delete करते रहे। जिससे आपके फोन में वायरस आने का खतरा नहीं रहता।

Conclusion

इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको बताया Mobile Se Virus Kaise Hataye के बारे में। उम्मीद है आपको Mobile में आने वाले वायरस से संबंधित पूरी जानकारी मिल गई होगी? अगर आपका कोई भी सवाल या सुझाव है तो आप हमें Comment box में पूछ सकते हैं।

FAQs

अगर आपका फोन में वायरस आ जाए तो क्या होता है?

फोन में वायरस आने से आपका फोन हैंग होने लगता है, वायरस आपके फोन में मौजूद डाटा को भी चुरा सकता है। इसके अलावा आपका फोन की बैटरी जल्दी से खत्म होने लगती है।

क्रोम मुझे क्यों बता रहा है कि मुझे वायरस है?

अगर आप ब्राउजिंग करते समय लगातार पॉप सूचना देखते हैं। तो संभावना है क्या आपके कंप्यूटर पर हार्डवेयर इंस्टॉल है। एडवेयर एक गैर दुर्भावना पूर्ण सॉफ्टवेयर है, जो आपके ब्राउज़र को हाईजैक कर लेता है और उसकी वजह से आपको बार-बार विज्ञापन आते हैं।

फोन में वायरस कैसे होते हैं?

फोन का वायरस एक Malicious Software होता है। जिसका लक्ष्य मोबाइल डिवाइस और दूसरे वॉयरलैस डिवाइसेज को संक्रमित करना होता है। जो आपके फोन को क्षति पहुंचा सकता है।

Monu Sharma

Hello Friends, मेरा नाम है Monu Sharma में इस blog का Admin हूँ। पिछले 3 सालों से लगातार content writing का काम कर रहा हूँ। मेरा मुख्य उद्देश्य है, लोगों तक हिंदी भाषा में सही जानकारी पहुचाना।

Leave a Comment

मकर संक्रांति पर इन 4 राशियों के शुरू होंगे अच्छे दिन, धन की नहीं होगी कमी Best Business Ideas: जिससे हर महीने कमायें 30 से 40 हज़ार रुपये