RAM क्या होती है? RAM के प्रमुख कार्य


दोस्तो अगर आप एक Smartphone use करते हैं तो RAM के बारे में जरुर जानते होंगे। इस पोस्ट में हम बात करेंगे RAM क्या होती है? RAM के प्रमुख कार्य के बारे में। 

RAM क्या होती है? RAM के प्रमुख कार्य


अगर आप RAM के बारे मे विस्तार से जानना चाहते हैं तो पोस्ट को अंत तक देखें। तो चलिये जानते हैं

RAM क्या होती है ?

दोस्तो RAM का पूरा नाम होता है Random Access Memory यह इतना महत्वपूर्ण Hardware पार्ट होता है कि इसके बिना ना कोई Computer, Laptop काम 
कर सकता है और ना कोई Smartphone। RAM को Volatile Memory के नाम से भी जाना जाता है।

जब हम कोई भी App या Software अपने phone या PC में install करते हैं तो यह हमारे Phone या Computer के internel Storage में save होता है और जैसे ही किसी app या software को open करते हैं तो वह app automatic हमारी RAM के अन्दर Run करता है और RAM उस को Run करने के लिए space provide करता है।

दोस्तो RAM क्या होती है ये तो आप जान ही चुके हैं चलिये अब जानते RAM के प्रमुख कार्य क्या होते हैं।

RAM के प्रमुख कार्य 

RAM का मुख्य कार्य होता है हमारे Smartphone या Computer के अन्दर किसी भी app या Software को run कराना। साथ ही बहुत सारे apps और  software को use करने में हमारी मदद करता है। जब हम किसी app या software को open करते हैं तो वह कुछ सेकेंड के अन्दर open हो जाता है। इस दौरान internel Storage से वह app RAM के अन्दर आ जाती है और RAM और CPU के बीच डाटा का आदान प्रदान होता है। और ये प्रक्रिया तब तक होती है जब तक हम उस app को close नहीं कर देते। 

RAM को लेकर बहुत सारे लोगों को गलतफहमी भी है क्यूंकि वह RAM को एक Storage की तरह मानते हैं। और ज्यादा से ज्यादा RAM के smartphone या Computer को खरीदते हैं उनका मानना है कि ज्यादा RAM से उनका सिस्टम fast काम करेगा। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है क्यूंकि इसके लिए आपके smartphone या Computer के अंदर एक अच्छा Processor भी होना जरुरी है।

RAM के प्रकार

अब आप सोच रहे होंगे कि ये RAM आखिर कितने प्रकार के होते हैं। RAM दो प्रकार के होते हैं

1. SRAM
2. DRAM

1. SRAM

SRAM का पूरा नाम होता है Static Random Access Memory यह एक स्थिर RAM होती है।
Power Supply कम या ज्यादा होने पर भी इसका डाटा स्थिर रहता है और उसे बार बार refresh भी नहीं करना पड़ता। इसके अंदर Capesitor के बजाय Transister 
का प्रयोग किया जाता है।

2. DRAM

DRAM का मतबल होता है Dynamic Random Access Memory. इस RAM की डाटा read करने की स्पीड थोड़ी कम होती है। इसीलिये इसे बार-बार refresh करना पड़ता है। यह RAM काफी बार refresh होती है। यह RAM SRAM की अपेक्षा सस्ती होती है और ज्यादातर device में इसी का use किया जाता है।


DDR1 DDR2 DDR3 और DDR4 क्या  होता है ?

दोस्तो जब आप कोई Smartphone या PC लेने जाते हैं तो वहा आपने DDR1, DDR2, DDR3, DDR4, के बारे तो सुना ही होगा। अब सवाल ये है कि ये DDR आखिर है क्या। तो आइये जानते हैं 

1. DDR-1

DDR-1 1ST Generation को सन 2000 में लाया गया था। DDR RAM के अंदर अब तक total 4 generation आ चुकी हैं साथ ही इनकी प्रतेक generation में Speed wise, Performance wise differances देखने के लिए मिलते हैं।

DDR-1 में 188 pins होते हैं और इस RAM का Volt 2.5 होता है।

इन सभी RAM’S के speed और performance details कुछ इस तरह से हैं:-

DDR-1


इससे पहले के RAM जिनकी speed अधिकतम 133 GHz ही हुआ करती थी। 


समय के साथ-साथ यह speed हमें कम लगने लगी और फिर 2003 में 2nd generation को लाया गया।

2. DDR-2

DDR-2 RAM में 240 Pins होते हैं और इसका Volt 1.8 होता है। DDR की 2nd Generation में total 5 RAM को लाया गया जो निम्न हैं:-

DDR-2

फिर इसके RAM की speed को और ज्यादा improve करने के लिए 2007 में 3rd Generation को लाया गया। इस RAM का data 8 गुना speed से tranfer होता है।

3. DDR-3

DDR-3 RAM में  240 Pins होते हैं और यह RAM 1.5 Volt का होता है। 3rd Generation में  6 RAM को लाया गया जो इस प्रकार है:-

key


फिर इसके RAM की frequency को और ज्यादा improve करने के लिए 4th Generation को लाया गया जो निम्न प्रकार है:-

4.DDR-4

DDR-4 के कुल 288 Pins होते हैं और यह 1.2 Volt का होता है। इस Generation के अन्दर total 7 RAM को लाया गया जो निम्न प्रकार से हैं:-

key

दोस्तो आने वाले समय में 5th Generation को भी  लाया जा सकता है।



Final Words:
इस पोस्ट मेें अपने जाना RAM क्या होती है? RAM के प्रमुख कार्य के बारे में। दोस्तो आशा करता हूं RAM के बारे में आपको पूरी जानकारी दे पाया हूं। अगर आपका फिर कोई question है तो आप मुझे कमेंट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.