इंटरनेट क्या है – इंटरनेट के फायदे

Rate this post

Hello Friends, आप सभी का monutech.in ब्लॉग पर स्वागत है। इस लेख में आज हम सीखेंगे इंटरनेट क्या है के बारे में।इंटरनेट कंप्यूटर का एक नेटवर्क जिसे किसी भी कनेक्ट किए गए डिवाइस से एक्सेस किया जा सकता है। इंटरनेट की शुरुआत 1969 में वैज्ञानिकों द्वारा की गई थी। इस लेख में इंटरनेट क्या है, कैसे काम करता है साथ ही इंटरनेट के बारे में विस्तार से जानेंगे। इंटरनेट का इस्तेमाल हम सभी अपने दैनिक जीवन में करते हैं। यह मानव जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। इंटरनेट मानवीय सभ्यता की सबसे बड़ी खोज में से एक है जिसने पूरी दुनिया को आपस में कनेक्ट किया हुआ है।

इंटरनेट क्या है

आधुनिक समय में इंटरनेट का इस्तेमाल इतना अधिक मात्रा में किया जा रहा है लेकिन फिर भी बहुत सारे ऐसे लोग भी हैं जिन्हें आज भी नहीं पता कि इंटरनेट क्या है। आज भी लोग Google पर सर्च करते हैं इंटरनेट के बारे में। आपके हर सवाल का जवाब इस लेख में दिया गया है। इस लेख में हमने कोशिश की है कि आपको इंटरनेट से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई जाये।

इस लेख में आपको इंटरनेट से संबंधित अनेक प्रकार की जानकारियां मिलने वाली है जैसे कि इंटरनेट क्या है, इंटरनेट का इतिहास, इंटरनेट के प्रकार, इंटरनेट के फायदे, इंटरनेट के उपयोग, इंटरनेट के नुकसान, इंटरनेट की खोज किसने की आदि। तो आइए इंटरनेट के बारे में विस्तार से जानते हैं।

इंटरनेट क्या है – What is Internet in Hindi

इंटरनेट एक ऐसा ग्लोबल कंप्यूटर नेटवर्क है जो पूरी दुनिया में सूचना और डेटा का आदान प्रदान करता है। आप चाहे दुनिया में चाहे कहीं भी हो आप इंटरनेट पर उपलब्ध कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। अगर आसान भाषा में कहें तो इंटरनेट एक ग्लोबल नेटवर्क है जिसके द्वारा दुनियां भर के कंप्यूटर और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण आपस में जुड़े रहते हैं, और आसानी से डेटा का आदान प्रदान करते हैं।

इंटरनेट दुनिया का सबसे बड़ा नेटवर्क है। इंटरनेट पर डिवाइस एक दूसरे से तांबे के तारों फाइबर ऑप्टिकल केबल या वायरलेस कनेक्शन के द्वारा आपस में जुड़े रहते हैं। इंटरनेट सूचना तकनीकी की सबसे आधुनिक प्रणाली है। इंटरनेट किसी भी एक व्यक्ति के अधीन नहीं होता है। और ना ही इंटरनेट को सरकार द्वारा चलाया जाता है। इंटरनेट लोगों तथा कंप्यूटरों को विश्व स्तर पर आपस में जोड़ता है।

इंटरनेट की परिभाषा – Defination of Internet

इंटरनेट एक ऐसा Global Wide Area Network होता है जो कि दुनिया भर के कंप्यूटर systems को आपस में एक दुसरे से connect करता है। इसके अंदर बहुत सारे high-bandwidth data lines होते हैं जो कि इंटरनेट का “backbone” कहलाते हैं। ये lines को आपस में connect करते हैं Major Internet Hubs के साथ। और उसके बाद data को distribute करते हैं other locations पर जिसे web services और ISPsI कहा जाता है।

अगर आप इंटरनेट के साथ कनेक्ट होना चाहते हैं, तो आपके पास एक Internet Service Provider (ISP) होना जरूरी है।

इंटरनेट की खोज किसने की

इंटरनेट का अविष्कार कर पाना किसी भी एक व्यक्ति के बस की बात नहीं थी। इसे बनाने में बहुत सारे Scientist और Engineers की जरूरत पड़ी थी। सन 1957 में COLD WAR के समय, अमेरिका ने Advanced Research Projects Agency (ARPA) की स्थापना की जिसका उद्देश्य एक ऐसी Technology को बनाना था, जिससे एक कंप्यूटर को दूसरे कंप्यूटर से जोड़ा जा सके।

सन 1969 में इस Agency ने ARPANET की स्थापना की। जिसके माध्यम से किसी भी Computer को किसी अन्य Computer से जोड़ा जा सकता था। उसके बाद 1980 में उसका नाम Internet हो गया। साथ ही Ray Tomlinson ने सबसे पहले Email Network को introduce किया।

इंटरनेट की शुरुआत कब हुई?

इंटरनेट की शुरुआत January 1, 1983 में हुई थी। जब ARPANET ने TCP/IP को adopt किया। उसके बाद कुछ researchers ने उन्हें assemble करना शुरु किया। उस समय इसका नाम “Netwok of Networks” था। उसके बाद धीरे- धीरे डेवलपमेंट हुआ, और इसका नाम Internet हो गया।

इंटरनेट का पूरा नाम

इंटरनेट का फुल फॉर्म Inter Connected Network होता है।

इंटरनेट का इतिहास

इंटरनेट के इतिहास की बात की जाए तो 1969 में ARPANET नाम से एक नेटवर्क स्थापित किया गया, जिसे चार यूनिवर्सिटी के कंप्यूटरों को जोड़कर बनाया गया था। यह अमेरिकी सेना के लिए बनाया गया था क्यूंकि शीत युद्ध के दौरान अमेरिकी सैनिक बेहतर संचार सेवा चाहता थी। यही से इंटरनेट की शुरुआत हुई।

सन् 1972 तक ARPANET में 37 से भी ज्यादा कंप्यूटर्स को आपस में जोड़ा गया था। इसके अगले साल इसका विस्तार इंग्लैंड और नार्वे में भी हो गया। शुरुआत में internet का उपयोग गोपनीय जानकारियां भेजने के लिए किया जाता था। 1982 में नेटवर्क के लिए कुछ नियम बनाए गए इन नियमों को Protocol कहा गया।

सन् 1990 में ARPANET को हमेशा के लिए समाप्त कर दिया गया और इस नेटवर्क को internet नाम दिया गया। 6 अगस्त 1991 में इंटरनेट पर पहली वेबसाइट बनी, जिसमें World Wide प्रोजेक्ट के बारे में जानकारी दी गई थी। इस वेबसाइट को Tim Berners-Lee ने बनाया था। इस वेबसाइट का URL Http://info.Cern.Ch/Hypertext/WWW/TheProject.Html है जो आज भी लाइव है।

यहीं से इंटरनेट की शुरुआत हुई थी, और आज के समय इंटरनेट के बिना जीवन असंभव है यह आम आदमी की सबसे बड़ी जरूरत बन चुका है।

भारत में इंटरनेट कब आया

भारत में इंटरनेट का उपयोग सर्वप्रथम 15 अगस्त 1995 में हुआ था उस समय की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी VSNL (विदेश संचार निगम लिमिटेड) ने भारत में इंटरनेट की सुविधा प्रदान की थी। इसके अलावा भारत में सन 2000 में Technology Act लागू किया गया था। इसी साल भारत में Yahoo और MSN India की भी शुरुआत हुई थी। आज के समय भारत इंटरनेट इस्तेमाल करने के मामले में दुनिया का दूसरा देश बन चुका है।

इंटरनेट के उपयोग

1. Email भेजने और प्राप्त करने के लिए

इंटरनेट से जुड़े तकरीबन 85% से ज्यादा लोग ईमेल भेजने प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का उपयोग करते हैं 1 सप्ताह के अंदर करीब 20 मिलियन से भी ज्यादा ईमेल का आदान प्रदान किया जाता है।

2. Files डाउनलोड करने के लिए

काफी सारी Websites पर Movies, Songs, Videos, आदि Files स्टोर रहती हैं, जिन्हें आप इंटरनेट की मदद से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं।

3. Game खेलने के लिए

आज के समय इंटरनेट पर काफी सारी Games मौजूद हैं, जिन्हें आप इंटरनेट की मदद से ऑनलाइन खेल सकते हैं।

4. Education के लिए

इंटरनेट पर आपको काफी सारे सारे Online Courses मिल जाते हैं जिनकी मदद से आप काफी कुछ सीख सकते हैं।

5. Friendship और Dating

यदि आपको Online दोस्त बनाना पसंद है तो इंटरनेट पर बहुत सारे Social Media साइट्स मौजूद हैं, जैसे कि Facebook, Instagram, Twitter आदि जिन पर आप अपना फ्री में अकाउंट बना सकते हैं और मनचाहे दोस्तों के साथ कनेक्ट हो सकते हैं।

6. बैंकिंग क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग

वर्तमान समय में इंटरनेट का उपयोग बैंकिंग सेक्टर में बखूबी किया जाता है। इंटरनेट का उपयोग बढ़ने से अब हमें बार-बार बैंक जाना नहीं पड़ता सारे ट्रांजैक्शन घर बैठे ऑनलाइन कर सकते हैं।

7. ऑनलाइन पेमेंट में इंटरनेट का उपयोग

अब इंटरनेट के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे गैस, बिजली, पानी आदि के बिलों का भुगतान आप कर सकते हैं। अब आपको कहीं घूमने की जरूरत नहीं और ज्यादा कैश भी आपको रखना नहीं है, ऑनलाइन पेमेंट के द्वारा आप अपने खर्चों का भुगतान कर सकते हैं।

8. ऑनलाइन पैसे कमाने में

आज के समय लोग इंटरनेट का उपयोग ऑनलाइन पैसा कमाने के लिए भी करते हैं, Blogging, Affiliate Marketing, YouTube, Freelancing  आदि ऐसे विकल्प हैं जिनके द्वारा लोग घर बैठे लाखों रुपए कमा रहे हैं।

9. Online शॉपिंग करने में

इंटरनेट के द्वारा लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। जिससे समय की बचत भी होती है और बाजार भी नहीं जाना पड़ता आप घर बैठे कोई भी सामान आसानी से मंगा सकते हैं।

10. मनोरंजन के क्षेत्र में इंटरनेट का उपयोग

इंटरनेट का इस्तेमाल काफी लोग मनोरंजन के लिए भी करते हैं। इंटरनेट पर आप Movies, Funny Videos, Comedy Cartoon देख सकते हैं जिन्हें गेम खेलना पसंद है गेम भी खेल सकते हैं।

इंटरनेट के फायदे

इंटरनेट से काफी सारे लाभ होते हैं –

1. इंटरनेट से आप कम समय में अधिक चीजें सीख सकते हैं।

2. इंटरनेट के जरिए आप ऑनलाइन पढ़ाई कर सकते हैं।

3. इंटरनेट से आप सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

4. दुनिया से अप टू डेट लेने के लिए इंटरनेट आवश्यक है।

5. इंटरनेट से आप अपने मनपसंद Movies, Videos आदि डाउनलोड कर सकते है।

6. इंटरनेट से आप ऑनलाइन मूवीस देख सकते हैं।

7. इंटरनेट से आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हो।

8. इंटरनेट की मदद से आप ऑनलाइन शॉपिंग, रिचार्ज, बिल पेमेंट, कर सकते हो।

9. इंटरनेट की मदद से आप Video Calling भी कर सकते हैं।

10. इंटरनेट की मदद से आप Social Media Apps के माध्यम दोस्तों से कनेक्ट रह सकते हैं।

FAQ

#1. इंटरनेट का पूरा नाम क्या है?                                         इंटरनेट का पूरा नाम इंटरकनेक्टेड नेटवर्क है या एक ऐसा नेटवर्क सिस्टम है इसमें लाखों अवसर पर एक साथ काम करते हैं।

#2. इंटरनेट कैसे काम करता है?                                          यह इंटरनेट प्रोटोकोल (आईपी) और ट्रांसपोर्ट कंट्रोल प्रोटोकोल (टीसीपी) का अनुसरण करने वाले पैकेट रूटिंग नेटवर्क का उपयोग करके काम करता है।

#3. इंटरनेट हमारे जीवन में क्यों महत्वपूर्ण है?                      इंटरनेट के उपयोग से लोग जीवन के लगभग सभी क्षेत्रों में प्रगति करने में सक्षम है। इसलिए इंटरनेट हमारे जीवन में काफी महत्वपूर्ण है।

#4. भारत का इंटरनेट कब शुरू हुआ?                                  भारत में इंटरनेट सार्वजनिक रूप से 15 अगस्त 1995 को राज्य के स्वामित्व वाली विदेश संचार निगम लिमिटेड (VSNL)द्वारा शुरू किया गया था।

#5. भारत की पहली वेबसाइट कौन सी है?                            भारत के अंदर सन 1995 में आम लोगों के लिए इंटरनेट उपलब्ध हुआ। इसके अगले साल भारत में पहला व्यवसायिक वेबसाइट लांच हुआ जिसका डोमेन rediffmail.com था।

Conclusion

दोस्तो इस लेख में आपने सीखा इंटरनेट क्या है? के बारे में। उम्मीद करता हूं इंटरनेट क्या है? के बारे में आपको विस्तार से जानकारी मिल चुकी है। मेरा आप से निवेदन है कि इस जानकारी को अपने आस-पड़ोस, रिश्तेदारों, और मित्रों के साथ Share करें, जिससे सब लोगों को हेल्प हो सके।

 

 

 

Leave a Comment